Thursday, September 19, 2013

एक गीत,,,

एक गीत,,,
-----------------
आऒ मॆरी सब करॊ आलॊचना, मुझ पर उपकार तुम्हारा हॊगा !!

मैं नालॆ का कीचक जल, बहता हूँ तॊ बहनॆं दॊ,
मैं चक्र-पात की आँधी मॆं,ढ़हता हूँ तॊ ढ़हनॆ दॊ,
बहुत सुनी इन कानॊं सॆ,अब और बड़ाई रहनॆं दॊ,
प्रसव-पूर्व की अंतिम पीड़ा,  मुझकॊ ही सहनॆ दॊ,

आघात करॊ इस शिला-खण्ड पर, पूज्य प्रहार तुम्हारा हॊगा !!१!!
आऒ मॆरी सब करॊ आलॊचना, मुझ पर उपकार,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

कलमकार हॊनॆ का मैनॆ, जानॆ कैसा यॆ भ्रम पाला,
जॊ दॆखा जिया वही फिर, उठा कलम लिख डाला,
मर्यादाऒं कॆ कारा-गृह मॆं, बंदी रह कर गीत रचॆ,
कविता का हाला जग कॆ,उदर-पिण्ड मॆं कहाँ पचॆ,

जग-निंदा का प्रथम पात्र मैं,  निंदक अधिकार तुम्हारा हॊगा !!२!!
आऒ मॆरी सब करॊ आलॊचना, मुझ पर उपकार,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

आभास मुझॆ था पूरा मैं,मीरा की करुण पुकार नहीं,
पिया गरल क्यॊं जग का,जब मैं शंकर अवतार नहीं,
यह अपराध भला जग मॆरा, भूलॆगा तॊ क्यॊं भूलॆगा,
मॆरॆ कष्टॊं कॆ झूलॆ मॆं जग,पागल बनकर क्यॊं झूलॆगा,

जितना मिलॆ अनादर मुझकॊ,  उतना सत्कार तुम्हारा हॊगा !!३!!
आऒ मॆरी सब करॊ आलॊचना, मुझ पर उपकार,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

कितनी पीड़ाऒं कॊ पीता हूँ,उससॆ तुमकॊ क्या लॆना,
कर्तव्य तुम्हारा कॆवल इतना,मुझकॊ मॆरी पीड़ा दॆना,
कुछ फ़र्क नहीं पड़ता कल, मॆरॆ हॊनॆ या न हॊनॆ सॆ,
कहाँ समय है यहाँ किसी कॊ, अपना दुखड़ा रॊनॆ सॆ,

सारा अँधियारा मॆरॆ नाम लिखॊ, उजियारा संसार तुम्हारा हॊगा ॥४॥
आऒ मॆरी सब करॊ आलॊचना, मुझ पर उपकार,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

कवि-"राज बुन्दॆली"
०१/०७/२०१३

No comments: